BYJU’S IAS सेमिनार

CSE 2023 की तैयारी के दौरान प्रभावशाली नोट्स कैसे बनाएं?

सुजीत बाजपेई

सुजीत बाजपेई के साथ IAS तैयारी की अपनी योजना को मूर्त रूप दें

Calender Icon 22nd MAY / 04:00 PM
Calender Icon IAS Preparation Strategy
Calender Icon 60 min

आपके शिक्षक

/

सुजीत बाजपेई

श्री सुजीत बाजपेई BYJU'S IAS में वरिष्ठ शिक्षक हैं। वे IAS परीक्षा की तैयारी हेतु इतिहास विषय के सर्वाधिक लोकप्रिय शिक्षकों में से एक हैं। 9 वर्षों से अधिक के शिक्षण अनुभव के साथ, श्री बाजपेयी के वीडियो व्याख्यान को YouTube और अन्य प्लेटफार्मों पर लाखों लोगों द्वारा देखा और सराहा गया है।

सेमिनार की विशेषताएँ:

notepad icon

एक IAS अभ्यर्थी को कब नोट्स बनाना शुरू करना चाहिए? परीक्षा की तैयारी हेतु नोट्स बनाने में हमारे शिक्षक आपका मार्गदर्शन करेंगे।

checklist

लक्षित उद्देश्य को ध्यान में रखकर नोट्स तैयार करना कैसे शुरू करें? त्वरित पुनरीक्षण (Revision) और मुख्य परीक्षा हेतु उत्तर लेखन को संवर्धित करने के लिए इन नोट्स का उपयोग कैसे करें?

notepad icon

नोट्स बनाने में पृष्ठों की उपयुक्त संख्या कितनी होनी चाहिए? अपने नोट्स को अनुक्रमित कैसे करें और नोट्स के उपयुक्त पृष्ठों में प्रासंगिक अद्यतन जानकारी को कैसे शामिल करें ताकि बाद में उत्तर लेखन के लिए इनका उपयोग किया जा सके?

checklist

क्या परीक्षा में सफलता के लिए कोचिंग आवश्यक है? इस प्रकार के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर हमारे शिक्षकों से प्राप्त करें।

IAS तैयारी हेतु संजीदा अभ्यर्थियों को इस सेमिनार का अनिवार्य रूप से हिस्सा बनना चाहिए

FAQs

सेमिनार के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवश्यक विवरण को भरकर इसे सबमिट करना होगा।रजिस्ट्रेशन के पश्चात् आपको ईमेल और एसएमएस प्राप्त होगा जिसके माध्यम से सेमिनार में आपके भाग लेने की पुष्टि की जाएगी।
यदि आप एक IAS अभ्यर्थी हैं और सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन तैयारी कहाँ से शुरू करें या किस प्रकार शुरू करें, जैसी दुविधाओं का सामना कर रहे हैं, तो यूपीएससी विशेषज्ञों की हमारी टीम द्वारा आयोजित IAS सेमिनार आपके लिए उपयुक्त जगह है।
हाँ,सेमिनार निःशुल्क है और हमारे वरिष्ठ शिक्षकों द्वारा आयोजित किया जा रहा है जिसका उद्देश्य छात्रों को तैयारी की सही रणनीति से अवगत कराना है जिसमें शामिल हैं: तैयारी किस प्रकार करें,किन स्रोतों से अध्ययन करें,समसामयिकी के खंड की तैयारी कैसे करें तथा प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के प्रश्नों का अभ्यास कहाँ से करें ।
विशेष जानकारी के लिए संपर्क करें: 7829211117