CameraIcon
CameraIcon
SearchIcon
MyQuestionIcon


Question

Q. ब्रिटिश भारत के संदर्भ में, 1817 की ‘ लॉटरी समिति ’ निम्नलिखित में से किससे संबंधित थी ?


Correct Answer
A

टाउन प्लानिंग
Your Answer
B

भारतीय राज्यों से संबंधित मामलों पर निर्णय लेना
Your Answer
C

ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की व्यापार संभावनाओं में सुधार
Your Answer
D

पश्चिमी शिक्षा को बढ़ावा देना

Solution

The correct option is A
टाउन प्लानिंग

व्याख्या :

प्लासी की लड़ाई (1757) के बाद बंगाल में हुए ब्रिटिश शासन की स्थापना के उपरांत, कलकत्ता जैसे प्रमुख शहरों में धीरे-धीरे विभिन्न तरह के शहरी नियोजन उपाय किए गए।

उदाहरण के लिए, वेलेजली ने 1803 में टाउन प्लानिंग की आवश्यकता पर एक मिनट (प्रशासनिक आदेश) लिखा और उस उद्देश्य के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया। कई बाज़ारों, घाटों, कब्रिस्तानों और चर्म शोधनालयों को साफ कर दिया गया या हटा दिया गया । तब से, "सार्वजनिक स्वास्थ्य" की धारणा एक विचार बन गई जिसे टाउन प्लानिंग और टाउन प्लानिंग प्रोजेक्ट्स में घोषित किया गया था।

उसी तरह, लॉटरी समिति (1817) ने कलकत्ता में नगर नियोजन के कार्य में सरकार की सहायता की। समिति का यह नाम इसलिए रखा गया क्योंकि सार्वजनिक लॉटरी के माध्यम से शहर में सुधार के लिए धन जुटाया गया था। लॉटरी समिति ने कलकत्ता को एक व्यापक तस्वीर प्रदान करने के लिए एक नए शहर के नक्शे का निर्माण किया। समिति की मुख्य गतिविधियों में शहर के भारतीय हिस्से में सड़क निर्माण और अतिक्रमणों से नदी के तट को साफ करना था। कलकत्ता के भारतीय क्षेत्रों को साफ करने के अपने अभियान में, समिति ने कई झोपड़ियों को हटा दिया और मजदूर गरीबों को विस्थापित कर दिया, जिन्हें अब कलकत्ता के बाहरी इलाके में विस्थापित कर दिया गया था।

flag
 Suggest corrections
thumbs-up
 
0 Upvotes


Similar questions
View More



footer-image