यूपीएससी आईएएस मेन्स के लिए वैकल्पिक हिंदी साहित्य के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें

UPSC सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है- प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। यूपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एक वैकल्पिक विषय चुनना होगा। यह IAS Exam में उम्मीदवारों की रैंकिंग तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है  । हाल के रुझानों से पता चलता है कि साहित्य विषयों की सफलता दर वर्षों के साथ बढ़ रही है।

हिंदी साहित्य UPSC Mains में वैकल्पिक विषयों में से एक है जिसमें हिंदी साहित्य पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों को अंग्रेजी माध्यम के प्रतियोगियों के साथ प्रतिद्वंद्विता का सामना करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस विषय को कम समय में तैयार किया जा सकता है। विषय की योजना बनाने के लिए तीन महीने का समय पर्याप्त है।

इस लेख में, आपको सिविल सेवा परीक्षा के लिए हिंदी साहित्य की पुस्तक सूची मिलेगी।

यूपीएससी के लिए हिंदी साहित्य वैकल्पिक पुस्तकें 

हिंदी साहित्य इस भाषा में निष्पक्ष ज्ञान रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक ध्यान देने योग्य और सबसे पसंदीदा विकल्प है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि किसी को हिंदी साहित्य स्नातक होना चाहिए। उम्मीदवारों की बोली पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अन्य वैकल्पिक विषय के रूप में, इस वैकल्पिक विषय में भी दो पेपर हैं- पेपर- I और पेपर- II। आईएएस परीक्षा में हिंदी भी एक अनिवार्य भाषा का पेपर है और यदि आप UPSC Tips for Hindi Language Paper जानना चाहते हैं , तो आप लिंक किए गए लेख की जांच कर सकते हैं।

IAS परीक्षा के लिए हिंदी साहित्य की पुस्तकों की सूची

निम्नलिखित सूची में हिंदी साहित्य के लिए पुस्तकों का उल्लेख है, जिसमें से एक उम्मीदवार अपने आराम से सीखने के लिए कोई भी चुन सकता है:

  • आधुनिक साहित्य की प्रवृत्तियां – नामवर सिन्हा
  • जायसी अकालं के आयाम- सदानंद शाही
  • कबीर-परम आनंद श्रीवास्तव
  • कबीर के सबद – डॉ सुकदेव सिन्हा
  • खादी बोली का प्राथमिक स्वरूप – नीलेश जैन
  • महाभोज मुल्यंकन के परिपेक्ष्य – सदानंद शाही
  • मोहन राकेश और आषाढ़ का एक दिन – गिरीश रस्तोगी
  • निराला रचिता राम की शक्ति पूजा भाषा-डॉ. सूर्य प्रसाद दीक्षित
  • प्रसाद आभा स्कंदगुप्त – डॉ. रेवतीरमण:
  • त्रिवेणी – आचार्य रामचंद्र शुक्ल

भले ही उम्मीदवार हिंदी साहित्य को अपने आईएएस वैकल्पिक विषय के रूप में चुन सकते हैं, फिर भी वे इस विषय को पूरी तरह से देखने के लिए एक आदर्श  UPSC Hindi Literature Strategy  की तलाश करेंगे।

यदि आईएएस उम्मीदवार UPSC 2022 को लक्षित कर रहे हैं  , तो वे निर्धारित परीक्षा पैटर्न के अनुसार अपनी आईएएस तैयारी को संरेखित करने के लिए लिंक किए गए लेख की जांच कर सकते हैं।
आप नीचे दी गई तालिका में UPSC IAS परीक्षा की तैयारी से संबंधित लेख भी देख सकते हैं:

IAS सामान्य अध्ययन नोट्स लिंक
P C Mahalanobis Sakas
Unccd Kesavananda Bharati
Spectrum Modern History Flying Fox
Saumya Pandey IAS Beating Retreat
Dtaa Sagar Vani

 

Leave a Comment

Your Mobile number and Email id will not be published.

*

*