IAS टॉपर 2018 - जुनैद अहमद (AIR 3)

मैंने पहले और आज असफलता देखी है, मैं पूरी तरह से अभिभूत हूं। उपलब्धि की यह भावना जिम्मेदारी के बोझ के साथ आई है।

जुनैद अहमद ने 2018 संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र, अहमद ने इस वर्ष IAS Exam में तीसरा स्थान प्राप्त किया । IAS टॉपर 2018 की तैयारी यात्रा के बारे में जानने के लिए और पढ़ें।

दैनिक समाचार

जुनैद अहमद का बैकग्राउंड

जुनैद बिजनौर के नगीना का रहने वाला है. उन्होंने शारदा विश्वविद्यालय, नोएडा से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। जुनैद के पिता एक वकील हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं। उनकी एक बड़ी बहन है जो शादीशुदा है और दो छोटे भाई-बहन हैं – एक भाई और एक बहन। यह उनका पांचवां प्रयास था और इससे पहले 2017 में उन्हें भारतीय राजस्व सेवा में नियुक्त किया गया था।

तैयारी यात्रा

“मेरे पास सीनियर्स द्वारा सुझाई गई कुछ किताबें थीं, जिनसे आधार बनाने में मदद मिली।” – जुनैद।

जुनैद मुख्य रूप से इंटरनेट पर निर्भर था और मुफ्त सामग्री की उपलब्धता की भी सराहना करता था। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए वह रोजाना पांच-छह घंटे पढ़ाई करते थे।

अहमद 2014 से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और शुरुआती असफलता से निराश थे लेकिन उन्होंने कभी उम्मीद नहीं खोई और तैयारी जारी रखी। वह एनसीईआरटी की किताबों को आईएएस की तैयारी का आधार मानते हैं।

उन्होंने कहा कि सिविल सेवा परीक्षा के लिए सफलता के तीन मंत्र हैं लक्ष्य, कड़ी मेहनत, असफलताओं को संभालना। उनकी रणनीति अनावश्यक अध्ययन सामग्री से बचने और उस तरह से समय बचाने की थी। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि आईएएस उम्मीदवारों को यह समझना चाहिए कि क्या टालना चाहिए और एक केंद्रित दृष्टिकोण तैयारी को आसान बना देगा।

जुनैद अहमद ने अपनी मुख्य परीक्षा के लिए भूगोल को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना। चूंकि भूगोल सामान्य अध्ययन विषयों के साथ ओवरलैप था, इसलिए इसे कवर करना आसान था।

भविष्य का प्रयास

यूपीएससी के तीसरे टॉपर ने कहा कि वह अब सीधे लोगों की समस्याओं का समाधान कर सकेंगे।

“आईआरएस में, एक कराधान से संबंधित है और वह भी लोगों से संबंधित है लेकिन एक आईएएस अधिकारी लोगों की समस्याओं को सीधे हल कर सकता है। एक उपलब्धि से अधिक, यह एक जिम्मेदारी है,” जुनैद अहमद

जुनैद अहमद (यूपीएससी टॉपर 2018) मार्क्स

यूपीएससी ने सफल उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को जारी किया, जो अंकों के विषय-वार ब्रेकअप को दर्शाता है। जुनैद अहमद ने कुल 2025 अंकों में से कुल 1077 अंक हासिल किए।

यूपीएससी टॉपर जुनैद अहमद मार्कशीट

विषय  अंक 
मुख्य लिखित  893
साक्षात्कार 184
कुल  1077

IAS Toppers के बारे में अधिक जानने के लिए, लिंक किए गए लेख को देखें।

मेन्स 2018 की जुनैद अहमद मार्कशीट
निबंध पत्र 132
सामान्य अध्ययन 1 108
सामान्य अध्ययन 2 110
सामान्य अध्ययन 3 111
सामान्य अध्ययन 4 111
वैकल्पिक पेपर 1 148
वैकल्पिक पेपर 2 173
कुल मार्क 893

जुनैद अहमद तथ्य

यूपीएससी रैंक आकाशवाणी 3, सीएसई 2018
प्रयासों की संख्या 5
वैकल्पिक विषय भूगोल
शिक्षा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग
आयु 27 वर्ष

जुनैद अहमद आईएएस पुस्तक सूची

  • शुरुआती चरणों में, एनसीईआरटी (विशेषकर 9वीं से 12वीं कक्षा की किताबें) पर ध्यान दें।
  • बाद में, मुख्य जीएस पेपर 2 के लिए रिपोर्ट पर ध्यान दें – उदाहरण के लिए – प्रशासनिक सुधार रिपोर्ट, बजट दस्तावेज़, आर्थिक सर्वेक्षण।
  • जीएस मेन्स 3 के लिए – नीति आयोग दस्तावेज़ – 3 वर्ष और 7 वर्ष का दस्तावेज़। इससे व्यापक तरीके से परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी।

सम्बंधित लिंक्स:

Leave a Comment

Your Mobile number and Email id will not be published.

*

*