UPSC सिविल सेवा मेन्स के लिए विश्व इतिहास का अध्ययन करें

UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में इतिहास एक महत्वपूर्ण विषय है। प्रारंभिक परीक्षा के लिए, इतिहास को तीन खंडों में बांटा गया है – प्राचीन भारत, मध्यकालीन भारत और आधुनिक इतिहास। सिविल सेवा मेन्स परीक्षा के लिए,  UPSC Mains syllabus में विश्व इतिहास भी शामिल है । सामान्य अध्ययन के पेपर के लिए इस भाग में 18वीं शताब्दी की घटनाओं को शामिल किया गया है। इस भाग से निपटने के लिए, उम्मीदवारों को विश्व इतिहास का गहन ज्ञान होना चाहिए। यदि उम्मीदवारों को विश्व इतिहास की गहन समझ है, तो यह न केवल सामान्य अध्ययन पेपर 1 में बल्कि सामान्य अध्ययन पेपर 2 के लिए भी उनकी मदद करेगा।

दैनिक समाचार

यूपीएससी कभी भी सामान्य अध्ययन के पेपर 1 में विश्व इतिहास से मामूली विवरण नहीं पूछता है। यह भारतीय इतिहास की तुलना में अधिक सामान्यवादी दृष्टिकोण की मांग करता है। उम्मीदवारों को तथ्यों और आंकड़ों पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए। उन्हें विश्व इतिहास से निपटने के लिए एक विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। एक तटस्थ लेंस के माध्यम से भी विश्व इतिहास सीखना चाहिए, उन्हें याद रखना चाहिए कि कोई काला और सफेद नहीं है, बल्कि केवल भूरे रंग के रंग हैं। उम्मीदवारों को हर घटना के कारणों और परिणामों का विश्लेषण करना चाहिए। यूपीएससी मेन्स परीक्षा के लिए पूछे गए प्रश्न सीधे नहीं हो सकते हैं। इसलिए विश्व इतिहास की मूल बातों को पूरी तरह से समझे बिना, यूपीएससी के उम्मीदवार सवालों के जवाब देने में असफल हो सकते हैं।

और पढ़ें | How to study history for UPSC

विश्व इतिहास के लिए यूपीएससी पाठ्यक्रम

हम मुख्य परीक्षा के लिए यूपीएससी पाठ्यक्रम पहले ही ला चुके हैं। यहां हम सामान्य अध्ययन मेन्स में विश्व इतिहास के लिए यूपीएससी पाठ्यक्रम दे रहे हैं। विश्व इतिहास में 18वीं शताब्दी की घटनाएं शामिल होंगी जैसे:

  • औद्योगिक क्रांति
  • बसाना
  • उपनिवेशवाद
  • विश्व युद्ध
  • राष्ट्रीय सीमाओं का पुनर्निर्धारण
  • राजनीतिक दर्शन जैसे पूंजीवाद, समाजवाद, साम्यवाद, आदि – समाज पर उनके रूप और परिणाम।

यूपीएससी मेन्स के लिए विश्व इतिहास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र / यूपीएससी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण विश्व इतिहास विषय:

यूपीएससी मेन्स के लिए विश्व इतिहास की पुस्तकें

यूपीएससी मेन्स के लिए विश्व इतिहास के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें और ऑनलाइन अध्ययन सामग्री:

  • इतिहास के लिए एनसीईआरटी पुस्तकें (इतिहास: एनसीईआरटी कक्षा XI – विश्व इतिहास में विषय-वस्तु यूपीएससी के लिए अनुशंसित विश्व इतिहास एनसीईआरटी है)
  • आधुनिक विश्व इतिहास में महारत हासिल करना – नॉर्मन लोव
  • आधुनिक विश्व का इतिहास – चित्रा राव
  • आधुनिक विश्व का इतिहास – जैन और माथुर
  • BYJU’S . की ऑनलाइन अध्ययन सामग्री

विश्व इतिहास से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण विषय नीचे दिए गए हैं:

यूपीएससी मेन्स में विश्व इतिहास के प्रश्न

UPSC Mains के लिए विश्व इतिहास पिछले वर्ष के प्रश्न नीचे सूचीबद्ध हैं:

2020

2020 में UPSC Mains GS 1 के विश्व इतिहास खंड से कोई प्रश्न नहीं था । लिंक किए गए लेख से UPSC Mains Question Papers  डाउनलोड करें।

2019

  1. बताएं कि कैसे अमेरिकी और फ्रांसीसी क्रांतियों द्वारा आधुनिक दुनिया की नींव रखी गई थी।

2016

  1. पश्चिम अफ्रीका में उपनिवेशवाद-विरोधी संघर्षों का नेतृत्व पश्चिमी-शिक्षित अफ्रीकियों के नए अभिजात वर्ग ने किया। की जांच।

2015

  1. औद्योगिक क्रांति सर्वप्रथम इंग्लैंड में क्यों हुई? औद्योगीकरण के दौरान वहां के लोगों के जीवन की गुणवत्ता की चर्चा कीजिए। वर्तमान में भारत में इसकी तुलना कैसे की जाती है?
  2. दो विश्व युद्धों के लिए जर्मनी को किस हद तक जिम्मेदार ठहराया जा सकता है? आलोचनात्मक चर्चा करें

2014

  1. दुनिया में प्रमुख राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक विकास कौन से थे जिन्होंने भारत में उपनिवेश विरोधी संघर्ष को प्रेरित किया?
  2. 1956 में स्वेज संकट के कारण कौन सी घटनाएँ हुईं? इसने विश्व शक्ति के रूप में ब्रिटेन की स्वयं की छवि को अंतिम झटका कैसे दिया?
  3. लेनिन की नई आर्थिक नीति – 1921 ने स्वतंत्रता के तुरंत बाद भारत द्वारा अपनाई गई नीतियों को प्रभावित किया था। मूल्यांकन करना।

यदि आप मुख्य परीक्षा के लिए उत्तर लेखन का अभ्यास कर रहे हैं, तो 2014 में पूछे गए संबंधित विषयों के विश्व इतिहास नोट्स की सहायता लें, जो नीचे दिए गए हैं:

2013

  1. जापान में “देर से आने वाली” औद्योगिक क्रांति में कुछ ऐसे कारक शामिल थे जो पश्चिम के अनुभव से स्पष्ट रूप से भिन्न थे।
  2. यूरोपीय प्रतिस्पर्धा की दुर्घटना से कृत्रिम रूप से बनाए गए राज्यों में अफ्रीका को काट दिया गया था। विश्लेषण।
  3. अमेरिकी क्रांति व्यापारिकता के खिलाफ एक आर्थिक विद्रोह थी। पुष्टि करें।
  4. महान आर्थिक मंदी को नियंत्रित करने के लिए कौन से नीतिगत उपकरण तैनात किए गए थे?

लिंक किए गए लेख से Great Depression के बारे में जानें ।

UPSC Mains GS 1 Syllabus, Strategy and Structure को समझने के लिए , लिंक किए गए लेख को अभी देखें।

सम्बंधित लिंक्स:

Leave a Comment

Your Mobile number and Email id will not be published.

*

*