यूपीएससी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र

पिछले कुछ वर्षों में, यूपीएससी परीक्षा पत्रों की प्रकृति को समझने के लिए सबसे अनुशंसित सुझावों में से एक है यूपीएससी के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना। केवल प्रामाणिक IAS प्रश्न पत्रों का अभ्यास करने से आपको UPSC प्रश्नों के पैटर्न और शैली का वास्तविक अनुभव मिलेगा।

पूरी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद कंडक्टिंग बॉडी आधिकारिक यूपीएससी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ को उत्तर कुंजी के साथ जारी करती है। IAS Exam के उम्मीदवारों को परीक्षा के स्तर को समझने के लिए इन प्रश्नों को हल करने और उत्तर देने पर ध्यान देना चाहिए।

इस लेख में, हम आपके लिए प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा के लिए पिछले वर्ष के UPSC प्रश्न पत्र लेकर आए हैं। इन प्रश्नपत्रों में अच्छा प्रयास करने और स्कोर करने से उम्मीदवार का आत्मविश्वास बढ़ेगा और उन्हें Civil Services Exam के दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण विषयों को इंगित करने में मदद मिलेगी ।

नवीनतम संदर्भ: हाल ही में, UPSC Mains 2021 आयोजित किया गया था। UPSC Mains 2021 Question Papers और पिछले वर्ष के मेन्स प्रश्न पत्र डाउनलोड करने   के लिए, लिंक किए गए लेख की जांच करें। 

UPSC 2022 की तैयारी के लिए , वर्ष 2020 और 2021 में पूछे गए IAS प्रश्नों की जाँच करना न भूलें:

इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण आदि जैसे विषयों से विस्तृत IAS Questions & Answers के लिए अब लिंक किए गए लेख पर जाएं।

यूपीएससी प्रश्न पत्र प्रारंभिक 2021 डाउनलोड करें

UPSC Prelims 10 अक्टूबर, 2021 को आयोजित किया गया था, जहां करीब 10 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के प्रारंभिक चरण में उपस्थित होने के लिए आवेदन किया था।

सभी इच्छुक उम्मीदवार  लिंक किए गए लेख पर UPSC Prelims 2021 Question Paper के लिए पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। यूपीएससी मुख्य परीक्षा का पेपर जनवरी 2022 में परीक्षा के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद अपलोड किया जाएगा।

प्रीलिम्स प्रश्न पत्र के साथ, UPSC Prelims 2021 Answer Key को भी लिंक किए गए लेख में अपडेट किया गया है।

पिछले वर्ष की प्रारंभिक परीक्षा से विषय-विशिष्ट प्रश्नों की तलाश करने वाले उम्मीदवार, उत्तर पृष्ठ के साथ Topic wise questions of UPSC Prelims Previous Year Question Papers देख सकते हैं और प्रत्येक IAS विषय के लिए अलग-अलग प्रश्नपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

UPSC Mains 2021 7 जनवरी 2022 से आयोजित किया गया था। उम्मीदवार लिंक किए गए लेख से UPSC Mains 2021 Question Paper डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीएससी के पिछले प्रश्न पत्र के विश्लेषण से सिविल सेवा परीक्षा के स्तर को आसानी से समझा जा सकता है। यह लेख आपको IAS प्रारंभिक परीक्षा और IAS मुख्य परीक्षा दोनों के प्रश्नपत्र प्रदान  करेगा । विषयवार प्रश्नों को खोजने के लिए, आप नीचे दी गई तालिका को भी देख सकते हैं:

यूपीएससी प्रश्न पत्र 2020 डाउनलोड करें

2020 के लिए अंतिम यूपीएससी परिणाम 24 सितंबर, 2021 को जारी किया गया था। जबकि प्रीलिम्स 4 अक्टूबर, 2021 को आयोजित किया गया था, मुख्य परीक्षा 8 जनवरी, 2021 से आयोजित की गई थी। सीएसई प्रीलिम्स 2020 के लिए यूपीएससी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ को नीचे डाउनलोड करें:

प्रीलिम्स 2020 सामान्य अध्ययन पेपर I:-Download PDF Here

प्रीलिम्स 2020 सामान्य अध्ययन पेपर II:-Download PDF Here

सामान्य अध्ययन पेपर 1 और पेपर 2 (CSAT) के  लिए आधिकारिक  UPSC Prelims 2020 Answer Key डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवार लिंक किए गए लेख पर जा सकते हैं।

साथ ही, आप  दिए गए लिंक पर सभी UPSC 2020 Mains Question Paper एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकते हैं।

यूपीएससी 2019 प्रश्न पत्र

UPSC प्रीलिम्स 2019 2 जून 2019 को हुआ था। सीएसई प्रीलिम्स और मेन्स 2019 के लिए यूपीएससी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ को नीचे डाउनलोड करें:

प्रीलिम्स 2019 सामान्य अध्ययन पेपर I:-Download PDF Here

प्रीलिम्स 2019 सामान्य अध्ययन पेपर I:-Download PDF Here

आईएएस मेन्स 2019 20 सितंबर को शुरू हुआ और परीक्षा 29 सितंबर को समाप्त हुई। यूपीएससी मेन्स 2019 के उम्मीदवार UPSC Mains 2019 Question Paper को डाउनलोड करने के लिए लिंक किए गए लेख की जांच कर सकते हैं।

यूपीएससी पिछला वर्ष प्रश्न पत्र पीडीएफ – आईएएस परीक्षा प्रश्न पत्र 2013 – 2021

UPSC IAS परीक्षा के पिछले दस वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना आदर्श है, लेकिन UPSC परीक्षा पैटर्न में बदलाव को देखते हुए, यहाँ हमने 2013 से 2021 तक के नवीनतम IAS प्रश्न पत्र दिए हैं।

नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके, आप प्रीलिम्स, मेन्स और वैकल्पिक विषयों (आईएएस परीक्षा प्रश्न पत्र) के लिए पिछले वर्ष के आईएएस परीक्षा प्रश्न पत्र पा सकते हैं।

यूपीएससी प्रीलिम्स पिछले साल के प्रश्न पत्र उत्तर के साथ

UPSC का IAS प्रारंभिक परीक्षा का पेपर केवल स्क्रीनिंग उद्देश्यों के लिए है। यूपीएससी प्रीलिम्स आईएएस पेपर में प्राप्त अंक यूपीएससी मुख्य परीक्षा देने के लिए एक योग्यता होगी। उनकी योग्यता के अंतिम क्रम को निर्धारित करने के लिए उनकी गणना नहीं की जाएगी।

वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के साथ 2 IAS प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्नपत्र हैं। दोनों पेपर में 200 अंक होते हैं, और यह केवल एक स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में कार्य करता है।

  1. IAS प्रीलिम्स के पेपर- I में मुख्य रूप से करेंट अफेयर्स शामिल हैं, जबकि पेपर- II या CSAT एप्टीट्यूड टेस्ट है।
  2. CSAT प्रारंभिक परीक्षा का पेपर- II है, उम्मीदवार को मेन्स (लिखित) में अर्हता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।

पिछले 10 वर्षों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों के उत्तर पीडीएफ के साथ देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। पिछले वर्षों के यूपीएससी परीक्षा प्रश्न बैंक (प्रारंभिक) वर्ष 2013-2021 के लिए नीचे दिया गया है:

ये IAS प्रश्न पत्र PDF उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा को विस्तार से समझने में मदद करेंगे।

उत्तर के साथ यूपीएससी मेन्स पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र

अन्य आईएएस मेन्स पेपर/यूपीएससी परीक्षा प्रश्न पत्र की पूरी जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक देखें:

यूपीएससी प्रश्न पत्र: 2019

यूपीएससी 2019 IAS 2019 Question Papers

यूपीएससी प्रश्न पत्र: 2018

यूपीएससी 2018 IAS 2018 Question Papers

यूपीएससी प्रश्न पत्र: 2017

यूपीएससी 2017 IAS 2017 Question Papers

यूपीएससी प्रश्न पत्र: 2016

यूपीएससी 2016 IAS 2016 Question Papers

यूपीएससी प्रश्न पत्र: 2014

यूपीएससी 2014 IAS  2014 Question Papers

यूपीएससी प्रश्न पत्र: 2013

यूपीएससी 2013 IAS 2013 Question Papers

उम्मीदवार लिंक किए गए लेख पर पिछले वर्ष के प्रारंभिक और मुख्य प्रश्न पत्रों के लिए UPSC Answer Key डाउनलोड कर सकते हैं और उनकी प्रगति को समझ सकते हैं।

UPSC के प्रश्न पत्रों को हल करना क्यों महत्वपूर्ण है?

वास्तविक आईएएस परीक्षा प्रश्नों को जानने के अलावा, आपको UPSC Mains Answer Writing Practice भी मिलेगा , जो मुख्य परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। प्रीलिम्स पेपर के लिए यूपीएससी के प्रश्नों को हल करने से आप प्रीलिम्स के एमसीक्यू पैटर्न से परिचित हो जाएंगे।

प्रीलिम्स पेपर में नकारात्मक अंकों से बचने के लिए गति विकसित करना और ट्रिक्स सीखना भी आवश्यक है। पिछले आईएएस प्रश्न पत्र वैकल्पिक विषय की दृष्टि से भी आवश्यक हैं। इसके अलावा, IAS मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र को हल करने से आपको उत्तर लिखने की आदत विकसित करने में मदद मिलेगी और आपको प्रत्येक उत्तर को समयबद्ध करने की कला सीखने में भी मदद मिलेगी।

इसलिए, उम्मीदवारों को अपना वास्तविक आईएएस पेपर देने से पहले कम से कम पिछले 10 वर्षों के यूपीएससी के प्रश्नपत्रों को हल करना चाहिए।

पिछले वर्ष के UPSC प्रश्न पत्रों को हल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि:

  • सिविल सेवा परीक्षा में पूछे जाने वाले UPSC प्रश्नों के प्रकार को समझने के लिए।
  • UPSC पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र सिविल सेवा परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और प्रश्नों के मानक की जानकारी देंगे। यह उम्मीदवारों को सही दिशा में प्रयास करने में सक्षम बनाता है।
  • पिछले 10 वर्षों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों को उत्तरों के साथ हल करने से उम्मीदवारों को यूपीएससी प्रश्न पत्र सेटर की मानसिकता को समझने में मदद मिलेगी और उम्मीदवारों को एमसीक्यू आधारित पेपर में विकल्पों को खत्म करने के लिए विश्लेषणात्मक कौशल विकसित करने में भी मदद मिलेगी।
  • यह जानने के लिए कि UPSC CSE Syllabus के किन विषयों को प्राथमिकता दी जानी है, सिविल सेवा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना महत्वपूर्ण है।
  • IAS परीक्षा के लिए उत्तर लेखन अभ्यास प्राप्त करने के लिए सिविल सेवा प्रश्न पत्रों को हल किया जाना चाहिए ।

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। फिर भी, अधिकांश उम्मीदवार यूपीएससी के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास भी नहीं करते हैं, जो कि उनकी तैयारी के दौरान एक गंभीर गलती है।

उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर कुंजी के साथ पिछले वर्ष के आईएएस प्रश्न भी ढूंढ सकते हैं और अपने उत्तरों की दोबारा जांच कर सकते हैं।

यूपीएससी नमूना पेपर के लाभ

  • यूपीएससी के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के साथ; उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अभ्यास करने के लिए अधिक से अधिक यूपीएससी नमूना पत्रों को हल करते रहें। जब उम्मीदवार यूपीएससी के नमूना पत्रों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें अंतिम परीक्षा के दिन प्रश्नों से निपटने के तरीके के बारे में बहुत सारे विचार मिलते हैं।
  • उम्मीदवार हमारे IAS Mock Tests पेज पर आईएएस सैंपल पेपर देख सकते हैं ।
  • यह उम्मीदवारों को समय प्रबंधन सीखने में मदद करता है।
  • यह उम्मीदवारों के कमजोर और मजबूत विषय क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करता है। यह आगे उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अपनी तैयारी को संरेखित करने में सक्षम करेगा।

इसलिए, उम्मीदवारों की तैयारी को प्रभावी बनाने के लिए, हम पिछले वर्षों के यूपीएससी प्रश्न पत्र उत्तर पीडीएफ के साथ प्रदान करते हैं और समय-समय पर नवीनतम यूपीएससी आईएएस प्रश्न पत्र पीडीएफ के साथ इस खंड को अपडेट करते हैं।

साथ ही, हमारी वेबसाइट पर उत्तरों के साथ पिछले 10 वर्षों के यूपीएससी प्रश्न पत्र देखें ताकि आप प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्नपत्रों को हल कर सकें और उत्तरों को क्रॉसचेक भी कर सकें। यह अभ्यास आपकी यूपीएससी की तैयारी का लाभ उठाएगा।

Leave a Comment

Your Mobile number and Email id will not be published.

*

*