यूपीएससी के लिए दैनिक समाचार विश्लेषण

यूपीएससी करेंट अफेयर्स: दैनिक समाचार विश्लेषण

करंट अफेयर्स UPSC परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग बन गया है और समाचार पत्रों को पढ़ना और समाचारों में मुद्दों को UPSC Syllabus से जोड़ना महत्वपूर्ण है। अधिकांश उम्मीदवारों के लिए एक मुश्किल काम।

इसलिए, हम यूपीएससी करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए डेली न्यूज एनालिसिस सेक्शन लेकर आए हैं, जो BYJU’S की एक पहल है, जो अखबारों को पढ़ने के साथ-साथ आईएएस उम्मीदवारों को आसान और प्रभावी करंट अफेयर्स नोट्स बनाने में मदद करने के लिए एक आसान काम है।

हमारा व्यापक समाचार विश्लेषण ( सीएनए)  समाचार में महत्वपूर्ण घटनाओं या मुद्दों को शामिल करता है जो UPSC Exam के परिप्रेक्ष्य में महत्वपूर्ण हैं।

हमारे सीएनए के लिए समाचार पत्र से कवर किए गए मुद्दों या समाचारों को UPSC Mains syllabus के अनुसार चार सामान्य अध्ययन पेपर (जीएस पेपर I, जीएस पेपर II, जीएस पेपर III और जीएस पेपर IV) में वर्गीकृत किया गया है ।

करेंट अफेयर्स एक विशाल विषय है जिस पर उम्मीदवारों की ओर से बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इस ओर मजबूत होने के लिए, उम्मीदवारों को विभिन्न स्रोतों से दैनिक करंट अफेयर्स पर अपडेट रहना चाहिए।

यूपीएससी परीक्षा के लिए हमारा दैनिक समाचार पत्र विश्लेषण विभिन्न प्रमुख समाचार पत्रों का हवाला देकर तैयार किया जाता है जिनमें द हिंदू, द इंडियन एक्सप्रेस, बिजनेस स्टैंडर्ड, लाइव मिंट आदि शामिल हैं।

व्यापक समाचार विश्लेषण में IAS prelims और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए नमूना अभ्यास प्रश्न भी शामिल हैं और प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं के आधार पर और यूपीएससी प्रश्न पैटर्न के अनुसार तैयार किया गया है।

UPSC 2022 पर नवीनतम विवरण   के लिए, लिंक किए गए लेख को देखें।

यूपीएससी के लिए दैनिक समाचार

हमारे व्यापक समाचार विश्लेषण (सीएनए) की मुख्य विशेषताएं: आईएएस के लिए दैनिक समाचार विश्लेषण

  • कवर किए गए समाचार पत्र – द हिंदू, द इंडियन एक्सप्रेस, बिजनेस स्टैंडर्ड और अन्य प्रमुख समाचार पत्र।
  • अतिरिक्त कवरेज – संपादकीय।
  • सामग्री तालिका – हमारे सीएनए में सामग्री की तालिका है जिसके तहत समाचार को चार श्रेणियों या सामान्य अध्ययन पत्रों में वर्गीकृत किया जाता है, अर्थात् जीएस पेपर I- कला और संस्कृति, इतिहास, भूगोल, सामाजिक मुद्दे; जीएस पेपर II – राजनीति और शासन; जीएस पेपर III- अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अंतर्राष्ट्रीय संबंध; और जीएस पेपर IV – नैतिकता, अखंडता और योग्यता। प्रारंभिक और मुख्य अभ्यास प्रश्न भी दिए गए हैं।

  • फ़्रीक्वेंसी – हमारा CNA विशिष्ट संकलनों में जारी किया जाता है जिसमें UPSC के लिए दैनिक समाचार विश्लेषण, करंट अफेयर्स रिवीजन को आसान बनाने के लिए साप्ताहिक समाचार सारांश और मासिक अंक शामिल हैं।
  • प्रारूप- फ़ाइल उसी दिन डाउनलोड करने योग्य प्रारूप में प्रदान की जाती है

हमारे सीएनए से आईएएस उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

  • UPSC परीक्षा के लिए ‘द हिंदू’ विश्लेषण/’द हिंदू’ महत्वपूर्ण समाचार/यूपीएससी परीक्षा के लिए हिंदू दैनिक विश्लेषण
  • हमारे CNA को पढ़कर समय बचाएं और विभिन्न स्रोतों का हवाला देने से बचें
  • UPSC प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के प्रश्नों का अभ्यास करें
  • करेंट अफेयर्स नोट्स बनाने की आसान तकनीक सीखें

BYJU’S CNA IAS की तैयारी के लिए दैनिक करंट अफेयर्स का अंतिम स्रोत है। यह वास्तव में UPSC परीक्षा के लिए सबसे अच्छी करेंट अफेयर्स साइट है।

BYJU’s व्यापक समाचार विश्लेषण से UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स की अपनी खुराक प्राप्त करें जो आपको UPSC परीक्षा के लिए हर दिन ‘द हिंदू समाचार पत्र’ विश्लेषण  और IAS प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए नमूना प्रश्न प्रदान करता है! BYJU’S Free IAS Prep में UPSC परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ करेंट अफेयर्स!

सर्वोत्तम UPSC current affairs सामग्री के लिए हर दिन BYJU’S Free IAS Prep वेबसाइट पर जाएँ ।

सम्बंधित लिंक्स

Leave a Comment

Your Mobile number and Email id will not be published.

*

*