CameraIcon
CameraIcon
SearchIcon
MyQuestionIcon
MyQuestionIcon
Question

Q. क्रस्टल भाग में चुंबकीय सामग्री पृथ्वी की आतंरिक संरचना में सामग्री के वितरण के बारे में जानकारी प्रदान करती है। निम्नलिखित में से कौन सा कथन पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के बारे में सही है?

A

पृथ्वी में एक द्विध्रुवीय चुंबकीय क्षेत्र है जो सौर हवा को विक्षेपित करता है।
No worries! We‘ve got your back. Try BYJU‘S free classes today!
B

तरल लोहे के बाहरी कोर में प्रवाह एक चुंबकीय क्षेत्र बनाता है।
No worries! We‘ve got your back. Try BYJU‘S free classes today!
C

सौर हवा में पृथ्वी के क्षेत्र द्वारा विक्षेपित विद्युत चुम्बकीय कण होते हैं ये क्षेत्र अंतरिक्ष में पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के आकार को विकृत करते हैं।
No worries! We‘ve got your back. Try BYJU‘S free classes today!
D

उपरोक्त सभी कथन सही हैं।
Right on! Give the BNAT exam to get a 100% scholarship for BYJUS courses
Open in App
Solution

The correct option is C
उपरोक्त सभी कथन सही हैं।
व्याख्या :

पृथ्वी में एक द्विध्रुवीय चुंबकीय क्षेत्र है जो सौर हवा को विक्षेपित करता है। पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र आंतरिक भाग से बाहर अंतरिक्ष तक में फैला हुआ है, जहां यह सूर्य से निकलने वाले चार्ज कणों की एक धारा, सौर हवा से मिलती है। पृथ्वी के घूर्णन अक्ष के संबंध में एक चुंबकीय द्विध्रुवीय का क्षेत्र वर्तमान में लगभग 10 डिग्री के कोण पर झुका हुआ है।

पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र समय के साथ बदलता है क्योंकि यह एक जियोडायनामो (पृथ्वी के मामले में, इसके बाहरी कोर में तरल / पिघले हुए लोहे के मिश्र धातुओं की गति) से उत्पन्न होता है। सौर हवा में विद्युत चुम्बकीय कण, पृथ्वी के क्षेत्र द्वारा विक्षेपित होते हैं जो अंतरिक्ष में पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के आकार को विकृत करते हैं। जबकि उत्तरी और दक्षिणी चुंबकीय ध्रुव आमतौर पर भौगोलिक ध्रुवों के पास स्थित होते हैं, वे भूगर्भीय समय स्केल पर व्यापक रूप से विचलित हो सकते हैं।

इसलिए सभी कथन सही हैं।


flag
Suggest Corrections
thumbs-up
0
BNAT
mid-banner-image