प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) - यूपीएससी के लिए पीआईबी विज्ञप्ति का विश्लेषण

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) भारत सरकार से मीडिया तक समाचार प्रसारित करने वाली नोडल एजेंसी है। पीआईबी की विज्ञप्ति IAS Exam के  नजरिए से महत्वपूर्ण हैं। पीआईबी की सर्वश्रेष्ठ विज्ञप्ति उम्मीदवारों को समाचार में विशेष मुद्दों के महत्व और समसामयिक मामलों के संदर्भ में इसके संदर्भ को समझने में मदद करेगी।

पीआईबी विज्ञप्ति आईएएस परीक्षा के लिए current affairs की तैयारी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है । प्रेस इंडियन ब्यूरो विज्ञप्ति के साथ अपनी तैयारी को पूरा करने के लिए, उम्मीदवार निम्नलिखित लिंक की जांच कर सकते हैं:

यूपीएससी के लिए पीआईबी और करंट अफेयर्स

Best of PIB for UPSC

UPSC की तैयारी के लिए करेंट अफेयर्स कई स्रोतों से निकाले जा सकते हैं। दैनिक समाचार अपडेट के सबसे विश्वसनीय स्रोत आमतौर पर सरकार के आधिकारिक स्रोत होते हैं और उम्मीदवारों को इन स्रोतों से समाचारों का बारीकी से पालन करना चाहिए।

प्रेस सूचना ब्यूरो, जिसे पीआईबी के रूप में भी जाना जाता है, भारत सरकार से मीडिया तक समाचार प्रसारित करने वाली नोडल एजेंसी है। 1919 में स्थापित, यह पूरे देश में चालीस से अधिक कार्यालयों के साथ एक बड़ी एजेंसी के रूप में विकसित हो गया है। इसकी प्रेस विज्ञप्ति निम्नलिखित विषयों पर इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट और न्यू मीडिया को जानकारी देती है:

  • सरकारी योजना
  • सरकारी नीतियां
  • कार्यक्रम की पहल
  • सरकार की उपलब्धियां

पीआईबी निजी मीडिया को भी सुविधा प्रदान करता है और जब भी अनुरोध किया जाता है तकनीकी सहायता प्रदान करता है।

पीआईबी द्वारा प्रतिदिन जारी किए जाने वाले समाचारों की मात्रा को देखते हुए, BYJU’S Free Study Material for IAS के एक भाग के रूप में प्रतिदिन सर्वश्रेष्ठ PIB जारी करता है, UPSC से संबंधित समाचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करता है ताकि IAS उम्मीदवारों को UPSC के लिए करंट अफेयर्स पर अद्यतित रहने में मदद मिल सके। आईएएस की तैयारी के लिए निम्नलिखित पीआईबी रिलीज बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यूपीएससी परीक्षा में शामिल अधिकांश करंट अफेयर्स पीआईबी रिलीज में उपलब्ध होते हैं। यह हमें हर समाचार के संदर्भ और IAS परीक्षा में इसकी प्रासंगिकता को समझने में मदद करता है।

बेस्ट ऑफ पीआईबी में हम क्या ऑफर करते हैं?

यूपीएससी की तैयारी में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए BYJU’S Best of PIB में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

  1. यूपीएससी परीक्षा के लिए प्रासंगिक प्रेस सूचना ब्यूरो से दैनिक विश्लेषण और चयनित विज्ञप्ति का सारांश।
  2. पीआईबी करेंट अफेयर्स की स्पष्ट और संक्षिप्त व्याख्या।
  3. बेस्ट ऑफ पीआईबी उम्मीदवारों को पीआईबी को दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक आधार पर सूचनाओं का संकलन देता है।
  4. पीआईबी विज्ञप्ति के साथ आईएएस करेंट अफेयर्स के लिए संबंधित संसाधनों तक पहुंच।

BYJU’s Best of PIB क्यों?

BYJU’s Best of PIB निम्नलिखित तरीकों से तैयारी और पहुंच में आसानी प्रदान करता है:

  1. यूपीएससी के लिए पीआईबी करंट अफेयर्स को ध्यान में रखते हुए विषयों के रूप में केंद्रित सारांश सावधानी से चुने गए हैं।
  2. संशोधन में आसानी के रूप में पीआईबी विज्ञप्ति समय पर उपलब्ध हैं और भविष्य के संदर्भ के लिए उपलब्ध हैं।
  3. समझने में आसानी के रूप में हमारे विशेषज्ञ सुनिश्चित करते हैं कि सामग्री संरचित और पढ़ने में आसान और संक्षिप्त तरीके से लिखी गई है।
  4. नि: शुल्क आईएएस तैयारी क्योंकि हम इन पीआईबी अंतर्दृष्टि के लिए कुछ भी शुल्क नहीं लेते हैं और उन्हें पूरे वर्ष उपलब्ध कराते हैं।

यूपीएससी की तैयारी के लिए और अधिक प्रेस सूचना ब्यूरो से संबंधित प्रश्न

पीआईबी क्या है?

पीआईबी या प्रेस सूचना ब्यूरो निजी मीडिया की सुविधा के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है। प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा सरकारी नीतियों, योजनाओं, उपलब्धियों आदि की जानकारी प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक या न्यू मीडिया में प्रसारित की जाती है।

क्या UPSC परीक्षा के लिए PIB महत्वपूर्ण है?

प्रेस सूचना ब्यूरो या पीआईबी द्वारा प्रकाशित लेखों में सरकारी नीतियों, योजनाओं, उपलब्धियों आदि से संबंधित प्रामाणिक जानकारी होती है। इसलिए यह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक है। पीआईबी लेख पढ़ना यूपीएससी प्रीलिम्स और यूपीएससी मेन्स दोनों के नजरिए से फायदेमंद साबित होगा।

यूपीएससी परीक्षा के लिए पीआईबी कैसे पढ़ें?

एक यूपीएससी उम्मीदवार को पीआईबी द्वारा प्रकाशित लेखों का नियमित रूप से पालन करने से अत्यधिक लाभ होगा।
सूचना को पीआईबी लेखों से चुनिंदा रूप से एकत्र किया जाना चाहिए और समय-समय पर संशोधित किया जाना चाहिए। How to study PIB for UPSC Exam?

पीआईबी वेबसाइट से यूपीएससी से संबंधित लेख कैसे चुनें?

यूपीएससी के उम्मीदवारों को पीआईबी लेखों से चुनिंदा रूप से पढ़ना चाहिए और संशोधन के लिए अच्छे नोट्स बनाने चाहिए। परीक्षा के लिए प्रासंगिक लेखों को ही पढ़ने के लिए चुना जाना है। समय बचाने के लिए, आप BYJU के PIB सारांश और विश्लेषण के माध्यम से जा सकते हैं। Best of PIB पर पीआईबी लेखों और विश्लेषण के दैनिक संकलन का पता लगाएं ।

UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए कौन सी पत्रिकाएँ महत्वपूर्ण हैं?

पसमाचार पत्र पढ़ने के अलावा, यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ पत्रिकाओं का अनुसरण करना अच्छा है। ऐसी पत्रिकाओं में लेखों से अच्छे चारा अंक प्राप्त किए जा सकते हैं जो मुख्य उत्तर लिखते समय सहायक होंगे। यूपीएससी ने प्रीलिम्स के लिए कुछ प्रश्न सीधे योजना जैसे पत्रिकाओं से भी लिए हैं। आप अपनी तैयारी में तेजी लाने के लिए| योजना का सार, कुरुक्षेत्र का सार और Economic and Political Weekly – Gist of articles पढ़ सकते हैं।

IAS परीक्षा के लिए सबसे अच्छा करेंट अफेयर्स स्रोत कौन से हैं?

IAS परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी अनिवार्य है। एक उम्मीदवार को परीक्षा से कम से कम 18 महीने पहले के दैनिक करंट अफेयर्स को कवर करना होगा। करंट अफेयर्स से अपडेट रहने के लिए डेली न्यूज, कुछ करेंट अफेयर्स पत्रिकाओं को धार्मिक रूप से पढ़ना चाहिए। डेली न्यूज एनालिसिस, द हिंदू वीडियो एनालिसिस, करंट अफेयर्स मैगजीन कुछ महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए RSTV वाद-विवाद का उपयोग कैसे करें?

RSTV डिबेट्स आपको भारत को आकार देने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों की गहन कवरेज प्रदान करते हैं। यह मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। BYJU’S विशेषज्ञ विश्लेषण और RSTV चर्चाओं का सार प्रदान करता है। इसमें संसदीय मामलों की व्यापक कवरेज, चर्चाएं शामिल हैं। अपनी तैयारी को बढ़ाने के लिए Gist of RSTV Debates पढ़ें ।

Leave a Comment

Your Mobile number and Email id will not be published.

*

*