यूपीएससी परीक्षा की तयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ एटलस

UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी एक अच्छे एटलस के बिना पूरी नहीं होती है। मानचित्र-आधारित प्रश्न प्रारंभिक परीक्षा के साथ-साथ IAS मुख्य परीक्षा में भूगोल वैकल्पिक पेपर में भी पूछे जाते हैं। तो, यूपीएससी के लिए सबसे अच्छा एटलस कैसे चुनें? इसके अलावा, नक्शे भारत की विभिन्न राजनीतिक संस्थाओं और भौतिक विशेषताओं की समझ के बाद से संदर्भ सामग्री का एक उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करते हैं, और दुनिया को मानचित्रों के साथ सरल बनाया जाता है। इतिहास और अर्थशास्त्र जैसे विषयों में भी नक्शों के साथ अध्ययन करने से विषय की आपकी समझ में वृद्धि हो सकती है। इस लेख में, हम आपको IAS Exam की तैयारी के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ मानचित्र पुस्तकों की एक सूची प्रदान करते हैं।

UPSC Syllabus में उल्लिखित विषयों के लिए अपनी तैयारी को पूरा करने के लिए  , निम्नलिखित लिंक देखें:

एटलस के प्रकार

विभिन्न प्रकार के एटलस नीचे बताए गए हैं। यूपीएससी के लिए ये मानचित्र पुस्तकें परीक्षा में उपयोगी होंगी:

ऑक्सफोर्ड छात्र एटलस

ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट एटलस छात्रों के बीच पसंदीदा है क्योंकि इसे समझना और उपयोग करना आसान है। यह एक सीडी के साथ आता है जो वास्तव में उपयोगी है। सीडी भूगोल और सभ्यताओं के इतिहास पर डेटा का भंडार है। जानकारी अत्यधिक विस्तृत नहीं है, लेकिन इस विषय के नए छात्रों को आगे बढ़ने के लिए एक विचार देती है। एटलस में एक अतिरिक्त दुनिया और भारत का नक्शा भी जुड़ा हुआ है। एटलस हर देश की राजधानियों, मुद्राओं, भाषाओं और जीडीपी जैसी उपयोगी जानकारी भी देता है।

ओरिएंट ब्लैकस्वान स्कूल एटलस

ओरिएंट ब्लैकस्वान स्कूल एटलस भी यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक लोकप्रिय विश्व एटलस है । इसमें भारत और विश्व दोनों की प्राचीन सभ्यताओं के मानचित्र हैं। सभी महाद्वीपों के राजनीतिक और भौतिक मानचित्रों के अलावा, इसमें विशिष्ट आर्थिक और जलवायु मानचित्र भी शामिल हैं। एटलस में दुनिया भर में नक्शों, टेक्टोनिक प्लेटों और खतरे में प्रमुख विरासतों पर वन्यजीवों का चित्रण भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, इसमें एक तालिका है जो भारत में नदी घाटियों को दर्शाती है। हालाँकि, इस एटलस ने भारत के भौतिक और राजनीतिक मानचित्रों को एक साथ जोड़कर चित्रित किया है, जो भौतिक विशेषताओं का अध्ययन करना थोड़ा बोझिल बनाता है। इसके अलावा, समुद्री धाराओं के लिए केवल एक नक्शा है।

कुछ छात्र भारत के लिए ऑक्सफोर्ड एटलस और दुनिया के नक्शे के लिए ओरिएंट ब्लैकस्वान का उपयोग करना पसंद करते हैं।

types of maps in Geography को भी जानना चाहिए । आप इसके बारे में लिंक किए गए लेख में जान सकते हैं।

एक बार जब आप मानचित्रों के बारे में जान लेते हैं, तो लिंक किए गए लेख में जानें कि how to use maps effectively for UPSC examination

अन्य एटलस जिनका आप उल्लेख कर सकते हैं वे हैं:

  • विश्व के संक्षिप्त एटलस – स्कूलकार्ट
  • विश्व के संक्षिप्त एटलस – कोलिन्स
  • विश्व के नेशनल ज्योग्राफिक संक्षिप्त एटलस
  • स्टडी टुडे पब्लिकेशन द्वारा एटलस – यह विस्तृत अध्ययन के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें भारत के जिलेवार नक्शे हैं।

एक बार जब आप जानते हैं कि यूपीएससी के लिए सबसे अच्छा एटलस कौन सा है जिसे आपको UPSC 2022 के लिए संदर्भित करना है , तो आप परीक्षा की तैयारी में सहायता के लिए निम्नलिखित लिंक भी देख सकते हैं:

यूपीएससी तैयारी:

दैनिक समाचार

Leave a Comment

Your Mobile number and Email id will not be published. Required fields are marked *

*

*