यूपीएससी परीक्षा में निबंध कैसे लिखें?

निबंध का पेपर UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के नौ पेपरों में से एक है । इस पेपर में, आपको दो निबंध लिखने होंगे, जिनमें से प्रत्येक की शब्द संख्या 1000 – 1200 होगी। चार विषयों में से एक विषय का चयन किया जा सकता है। निबंध का पेपर कुल 250 अंकों का होता है, जिसमें एक निबंध 125 अंकों का होता है।

लिंक किए गए लेख से UPSC Mains 2021 Essay Paper डाउनलोड करें।

 लिंक किए गए लेख से UPSC Mains 2020 Essay Paper डाउनलोड करें।

आपने हमारी वेबसाइट पर कई लेख पढ़े होंगे कि IAS मुख्य परीक्षा में निबंध के पेपर की तैयारी कैसे करें। यह लेख आपको बताता है कि यूपीएससी परीक्षा के लिए निबंध कैसे लिखना है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप निबंध पत्र लिखते समय कुछ चरणों का पालन करें।

यूपीएससी के लिए निबंध कैसे लिखें?

1. विषयों को अच्छी तरह पढ़ें

यह प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण चरण है। आपको चार विषयों में से एक का चयन करना चाहिए। अपना विषय चुनते समय, सुनिश्चित करें कि आप दिए गए विषयों में से उस विषय के बारे में सबसे अधिक जानते हैं। क्या नहीं चुनना है:

  • एक संवेदनशील या विवादास्पद विषय जैसे कहें, नारीवाद।
  • एक ऐसा विषय जिसके बारे में आप बहुत भावुक हैं या जिसके बारे में आप दृढ़ता से महसूस करते हैं। इस मामले में, आप उत्साहित हो सकते हैं और संतुलित निबंध लिखने में असफल हो सकते हैं। यह आपके खिलाफ काम कर सकता है।

2. कुछ देर सोचो

एक बार जब आप अपना विषय चुन लेते हैं, तो आपको तुरंत लिखना शुरू नहीं करना चाहिए। कुछ समय सोचना और अपने विचार एकत्रित करना ही समझदारी है। पेंसिल में उन बिंदुओं को लिखें जिन्हें आप लिखना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि तभी आप अपनी बातों को सही क्रम में लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पड़ोसियों के साथ भारत के संबंधों के बारे में लिख रहे हैं, तो आपको शुरुआत में ऐतिहासिक तथ्यों और घटनाओं को लिखना होगा। मान लीजिए कि आप निबंध लिखना शुरू करते हैं, और अंत में ही महसूस करते हैं कि आप ऐतिहासिक भाग में एक महत्वपूर्ण विवरण का उल्लेख करना भूल गए हैं; जगह की कमी के कारण इसे जोड़ने में बहुत देर हो जाएगी। इसलिए, यदि आप शुरुआत में अपने रफ पॉइंट लिखते हैं तो इससे मदद मिलती है।

एक बार जब आपके हाथ में मोटे बिंदु हों, तो आप निबंध लिखना शुरू कर सकते हैं। लिखते समय आपको एक अच्छी संरचना का पालन करना चाहिए। एक अच्छे निबंध की संरचना इस प्रकार है:

  1. परिचय
  2. ऐतिहासिक
  3. मुख्य मुद्दा/समस्या/विषय
  4. विषय से संबंधित वर्तमान परिदृश्य/वर्तमान समाचार
  5. सकारात्मक और नकारात्मक पहलू
  6. बाधाएं
  7. सुधार/आगे का रास्ता

यदि आप यह भी शामिल करते हैं तो आप ब्राउनी पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं:

  • प्रसिद्ध हस्तियों द्वारा प्रासंगिक उद्धरण / बातें (शब्दशः उद्धृत करना सुनिश्चित करें – गलत उद्धरण आपको लापरवाह या आलसी दिखते हैं)।
  • प्रासंगिक सरकारी योजनाएं और नीतियां।
  • कोई भी अंक या संख्या (सटीक होनी चाहिए अन्यथा उन्हें शामिल न करें)।

लिखते समय ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण संकेत:

  • नाम-पुकार का सहारा न लें। अपने निबंध में कभी भी व्यक्तिगत न हों।
  • अतिवादी दृष्टिकोण न रखें। बुद्ध का मध्य मार्ग यहां आपकी सहायता कर सकता है!
  • सिर्फ समस्याएं पेश न करें। संभव सुधार/समाधान भी दें।
  • सरकार/प्रशासन की अत्यधिक आलोचना न करें।
  • भले ही विषय उत्तेजक हो, आपका निबंध नहीं होना चाहिए। संतुलित चित्र प्रस्तुत करें। आपको विषय से सहमत होने की आवश्यकता नहीं है।
  • यूटोपियन समाधान लिखने से बचें।
  • ध्यान रखें कि आप भविष्य के अधिकारी हैं, पत्रकार नहीं!

यह भी पढ़ें:

दैनिक समाचार

Leave a Comment

Your Mobile number and Email id will not be published.

*

*