घर पर यूपीएससी की तैयारी कैसे करें?

चाहे आप सिविल सेवा परीक्षा (आईएएस परीक्षा, जैसा कि कई लोग इसे कहते हैं) के संबंध में एक नौसिखिया या अनुभवी हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता यदि आप  UPSC preparation केंद्र या एक छोटे शहर के रूप में माने जाने वाले क्षेत्र पर आधारित हैं। महत्वपूर्ण यह है कि आप उन 2 महत्वपूर्ण घंटों में जहाज को कितनी अच्छी तरह से चलाते हैं! आज के समय में मेहनत के बाद सबसे ज्यादा मायने रखता है स्मार्ट वर्क। विशेष रूप से सिविल सेवा/यूपीएससी जैसी प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए, इस कड़ी मेहनत को एक संरचित तरीके से संयोजित करने की आवश्यकता है ताकि दिए गए संसाधनों के साथ सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त हो सके।

हम उम्मीदवारों को उनके रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने और उन्हें सिविल सेवा के लिए बहुत आसानी से मार्गदर्शन करने के उद्देश्य से एक विश्लेषण के साथ आए हैं। हमें उम्मीद है कि यह लेख घर पर यूपीएससी की तैयारी के संबंध में आपके प्रश्न, आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देगा। अगर आपका सवाल है कि ‘क्या मैं घर पर यूपीएससी की तैयारी कर सकता हूं?’ घर पर IAS की पढ़ाई कैसे करें और IAS के सपने को कैसे पूरा करें , यह जानने के लिए आगे पढ़ें  !

सम्बंधित लिंक्स:

उन उम्मीदवारों के लिए अवश्य करें जो परीक्षा के लिए घर से तैयारी करना चाहते हैं:

  1. मानक पाठ्यपुस्तकों की एक सूची बनाएं जो आपके पास होनी चाहिए। यह हार्ड कॉपी में हो सकता है यदि सॉफ्ट कॉपी भी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है।
  2. योजना के लिए सदस्यता लें । यदि नहीं, तो एक ऐसी दुकान खोजने का प्रयास करें जहाँ आपको उसका मासिक संस्करण मिल सके। साथ ही, आप उन्हें आजकल इंटरनेट पर आसानी से पा सकते हैं। अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो BORROW के लिए क्या दोस्त हैं!
  3. एक प्रसिद्ध समाचार पत्र की सदस्यता लें। अभी सबसे सुरक्षित विकल्प द हिंदू है ।
  4. नोट बनाने के लिए प्रत्येक विषय की अलग-अलग प्रतियां बनाएं।
  5. करंट अफेयर्स के लिए विशेष रूप से एक कॉपी बनाएं।
  6. वैकल्पिक विषय पर निर्णय लें।
  7. एक व्यावहारिक और यथार्थवादी समय सारिणी बनाएं।

UPSC के लिए अन्य अवश्य पढ़े जाने वाले लेख नीचे दिए गए हैं:

इन आद्याक्षर करने के बाद, अपनी वास्तविक तैयारी के साथ शुरुआत करें। कोशिश करें कि उपरोक्त अभ्यास के लिए 2 दिन से अधिक समय न बिताएं। नीचे दिए गए बिंदु इसमें आपकी मदद करेंगे।

घर बैठे सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करें

  1. अपनी पसंद का विषय चुनें और उससे शुरुआत करें । उस विषय से शुरू करना जिसमें आपकी रुचि है, बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तैयारी को प्रारंभिक धक्का देगा और आपकी प्रेरणा के स्तर को ऊंचा रखेगा। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कॉपी में नोट्स बनाते हैं। आप अपनी तैयारी के लिए UPSC Notes PDF की मदद ले सकते हैं।
  2. रोज अखबार पढ़ें  और नोट्स बनाएं। आप हर दिन या हर दो दिन या हर हफ्ते नोट्स बना सकते हैं। यदि आप इसे सप्ताह में एक बार करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए संबंधित विषयों को खोजना और फिर एक समेकित शीट बनाना आसान होगा। यह आपकी सुविधा और आपके अंत में उपलब्ध समय के अनुसार हार्ड या सॉफ्ट कॉपी में किया जा सकता है। एक बार जब आप इस प्रवाह में आ जाते हैं, तो पिछले महीनों के समाचारों को उसी तरह से कवर करने का प्रयास करें यदि आप ऐसा नहीं कर सके। जब आप कोई विषय पढ़ते हैं, तो इंटरनेट से समग्र शोध करने का प्रयास करें और उपलब्ध जानकारी का मिलान करें। केवल प्रमाणित स्रोतों जैसे सरकारी वेबसाइटों आदि से जानकारी का उपयोग करने के लिए सावधान रहें। आखिरकार, सिविल सेवा भी एक सरकारी परीक्षा है। best English newspapers for UPSC 2022 के बारे में जानेंजुड़े लेख में।
  3. विषय को पूरा करने के लिए एक समय सीमा तय करें, जैसे कि 20-25 दिन। यह विषय के पाठ्यक्रम पर निर्भर करता है, और किसी की अपनी सीखने या समझने की क्षमता पर भी। जो भी हो, हमेशा यथार्थवादी बनें। लिंक किए गए लेख से यूपीएससी के लिए समय सारिणी बनाना सीखें ।
  4. एक बार पहले विषय का पठन और नोट बनाना हो जाने के बाद, दूसरे विषय से शुरू करें । हालांकि, अब इस विषय को पढ़ने, समझने और नोट्स बनाने के साथ-साथ आपको पहले विषय का भी रिवीजन करना होगा। जिस विषय का आप रिवीजन कर रहे हैं, उसके प्रश्नों को हल करना शुरू करना उचित होगा। यह आपको अत्यधिक आत्मविश्वास देगा और विषय पर पकड़ बनाए रखेगा। इसके लिए आप रोजाना आधा घंटा से 45 मिनट तक का समय लगा सकते हैं। लिंक किए गए लेख में  best revision techniques for UPSC का संदर्भ लें ।
  5. दो विषयों को पूरा करने के बाद, यह आपके वैकल्पिक विषय के साथ भी शुरू करने का समय होगा। इसलिए अब आपके काम का बोझ बढ़ेगा। अब आपको जीएस + वैकल्पिक + पहले पढ़े गए विषयों के नोट्स का संशोधन + प्रश्न अभ्यास + करंट अफेयर्स से एक विषय पढ़ना होगा। अपनी तैयारी को आसान बनाने के लिए निम्नलिखित लिंक देखें:

हां, अब काम का बोझ जरूर बढ़ेगा। लेकिन मेरा विश्वास करो, आपको ऐसा महसूस नहीं होगा जैसा कि आप अपने और अपने शरीर को धीरे-धीरे शुरू करके और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए आदी हो गए होंगे। यह अब थोड़ा डरावना लग सकता है, लेकिन निश्चित रूप से एक रोमांचक चरण होने जा रहा है, एक बार जब आप अपने आप को अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने में सक्षम होते हुए देखते हैं, अपने आप को दैनिक बड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के साथ जोड़ने में सक्षम होते हैं, तो यह सिर्फ शुद्ध है मज़ा। अब आप जानते हैं कि आप सही रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं यहां थोड़ी सी सलाह। इतना कुछ डालते समय, “क्या होगा अगर मैं असफल हो” के विचारों से विचलित न होने का प्रयास करें? यहाँ तथ्य है। आपके पीछे इस सारी तैयारी के साथ गिरने का एक बहुत ही छोटा नन्हा मौका है। हालाँकि, परीक्षा की अप्रत्याशित प्रकृति या कुछ निश्चित परिस्थितियों को देखते हुए, भले ही आप एक बार में सफल न हों, अगला निश्चित रूप से आपका है। विंस्टन चर्चिल के एक उद्धरण के रूप में:

सफलता अंतिम नहीं है; विफलता घातक नहीं है;   यह जारी रखने का साहस है जो मायने रखता है!

घर पर सीएसई की तैयारी के लिए और टिप्स

मामले की जड़ यह है कि सरल तरीके से शुरू करें, ताकि खुद को ओवरलोड न करें। एक बार जब आप इस परीक्षा के खांचे में आ जाते हैं और थोड़ा सा अनुभव भी! फिर आप कठिन समय सारिणी के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं। साथ ही, जितना महत्वपूर्ण यह है कि पाठ्यक्रम की अधिकतम मात्रा को कवर करना है, उतना ही महत्वपूर्ण है कि पिछले वाले को संशोधित करते रहें और खुद को नियमित परीक्षणों में डालते रहें, अपने आत्मविश्वास के स्तर को ऊंचा रखने के लिए और आपको यह विश्वास दिलाने के लिए कि ‘आप इसे कर सकते हैं’।

BYJU’S Tablet को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जो घर पर तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है। यह शिक्षण का एक बहुत ही व्यक्तिगत तरीका है और सीखने के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक साबित हुआ है। यहां BYJU’S में, हम सुनिश्चित करते हैं:

  1. सिलेबस का समापन
  2. सरल और स्पष्ट व्याख्या
  3. टैबलेट में इनबिल्ट टेस्ट + समय-समय पर ऑनलाइन टेस्ट
  4. करेंट अफेयर्स की संपूर्ण कवरेज
  5. टैबलेट में आर्थिक सर्वेक्षण और भारत वर्ष पुस्तक की व्याख्या

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके इस सवाल का जवाब देगा, “मैं घर पर IAS की तैयारी कैसे कर सकता हूँ?” आपके पास टिप्स, अध्ययन सामग्री, परीक्षा सूचनाएं, प्रश्न पत्र, विषयवार रणनीति – सब कुछ आपकी उंगलियों पर है। आप किस का इंतजार कर रहे हैं? बस अपनी UPSC Syllabus की तैयारी पर ध्यान दें और कड़ी मेहनत से अध्ययन करें! परिणाम आना निश्चित है! सबसे बढ़कर, हम समझते हैं कि आपको एक शिक्षक के मार्गदर्शन की आवश्यकता है, बल्कि एक संरक्षक, एक मित्र जो आपका मार्गदर्शन कर सकता है और आपकी प्रेरणा के स्तर को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है और जब आपको सबसे अधिक आवश्यकता हो तो वहां रहें। इस प्रकार हमारे सभी छात्रों को हमारे साथ उनकी यात्रा के दौरान एक संरक्षक प्रदान किया जाता है। हम सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देते हैं और आपसे यह जानना चाहेंगे कि इससे आपको कैसे मदद मिली!

यूपीएससी तैयारी:

Leave a Comment

Your Mobile number and Email id will not be published. Required fields are marked *

*

*